Header Ads

ad

Vastu Dosha: Please Take Care

वास्तु शास्‍त्र हमें न केवल सीधी राह चलने का रास्ता बताता है, बल्‍कि कई ऐसी जानकारियां भी देता है, जो हमारे जीवन को आसान बनाते हैं। आज यह भी कहा जाने लगा है कि अगर वास्तुशास्‍त्र नहीं होता तो, हम पर कई स्थितियों का नकारात्मक प्रभाव पड़ता और हम समझ ही नहीं पाते कि गलती कहां हो रही है। हमारे घर में या आसपास ऐसी कई गलत संरचनाएं होती हैं, जो देखने में छोटी लगती हैं, पर जीवन पर गलत प्रभाव डालती हैं। 

ऐसे में घर में अगर छोटी-छोटी समस्याएं जैसे किसी की पढ़ाई में बाधा, नौकरी में असफलता, आदि हों, तो वास्तु शास्‍त्र के कुछ उपाय अपनाकर उनका निवारण किया जा सकता है। 

अगर आपके घर में किसी नल से लगातार पानी टपक रहा हो, तो यह घर में आर्थिक परेशानियों का बोध कराता है। ऐसा माना जाता है कि नल से लगातार गिर रहा पानी वित्तीय विकास नहीं होने देता है। इसलिए जब भी ऐसा हो, तुरंत नल की मरम्मत कराएं। समस्या का निवारण हो जाएगा। अगर आप घर में कैलेंडर, तस्वीर या घड़ी लगाने के शौकीन हैं, तो यह ध्यान रखे कि कम से कम कीलें दीवार में लगाई जाएं। यानी जितने की जरूरत हो, उतनी ही कीलें लगाना श्रेयस्कर रहेगा। वास्तु के अनुसार ज्यादा कीलें अशुभ्‍ा होती हैं। इसी वजह से प्राचीन काल में लोग लोहे के स्‍थान पर लकड़ी की कीलें इस्तेमाल में लाते थे। 

कभी भी घर के कोनों या दीवारों पर मकड़ी के जाल को बढ़ने न दें। ऐसे जाल घर के सदस्यों में लापरवाही, निष्‍क्रियता, आलसीपन जैसे गुणों का संचार करते हैं। जाल में लटकी मकड़ी और उसमें फंसने वाले कीड़े नकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं और बीमारी लाते हैं। इसलिए जाल को नियमित अंतराल पर हटाते रहें। 

हर दिन घर के फर्श को साफ करते रहें। यह भी ध्यान रखें कि सफाई करने के बाद झाड़ू को इस तरह रखें कि उसके नुकीले भाग नीचे की ओर रखें। अगर झाड़ू को किसी और स्थिति में रखा, तो परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई हो सकती है। साथ ही झाड़ू को घर के दक्षिणी या पश्चिमी भाग में रखना उचित माना जाता है। 

अगर आप घर में आईना रखते है, तो ध्यान रखें कि वह किसी भी हाल में टूटा हुआ न हो। अगर ऐसा है, तो घर में सदस्यों को एक साथ कई समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी हाल में आईना टूटा हुआ या दरका हुआ अथवा चिटका हुआ नहीं होना चाहिए। हम घर में प्रतिदिन कई तरह की चीजों को इस्तेमाल में लाते हैं। जैसे कि देवी-देवताओं की तस्वीरें, कैलेंडर और दूसरी कई चीजें हैं। एक बार अगर किसी कारणवश ये खराब हो गईं, तो सबसे अच्छा उपाय यह है कि इन सारी चीजों को घर से बाहर निकालें और किसी पीपल के वृक्ष के नीचे रख दें। इससे घर में शांति स्थापित होगी।

No comments

अगर आप अपनी समस्या की शीघ्र समाधान चाहते हैं तो ईमेल ही करें!!