Header Ads

ad

मोबाइल से स्वभाव की जानकारी

मोबाइल फोन आम उपयोग की चीज बन चुका है। इसे पकड़ने, रखने या उसे लेकर बातें करने का हर किसी का अंदाज जुदा होता है। इसलिए मोबाइल यूज करने के अंदाज से भी लोगों के स्वभाव की जानकारी हासिल की जा सकती है। 

जो लोग दिखावा या प्रदर्शन करने की आदत से मजबूर होते हैं, वे मोबाइल को कमर पर बांधकर रखना पसंद करते हैं। ऐसे लोग अंदर से कुछ और बाहर से कुछ और होते हैं। इनमें अपनी चीजों को लेकर दिखावे की प्रवृत्ति होती है और ये अंदर से सुखी भी नहीं रहते। 

जो लोग मोबाइल को हाथ में पकड़कर रखते हैं, वे इससे अपनी शान का संदेश देते हैं। ऐसे लोग वाणी के धनी होते हैं। इनके अनेक दोस्त होते हैं 

जो लोग अक्सर गर्दन झुकाकर बातें करते हैं, वे जीवन में छोटी-छोटी बातों का विशेष ध्यान रखते हैं। स्वभाव से ये परोपकारी होते हैं। इन्हें फिजूलखर्ची पसंद नहीं होती। ये मेहनती भी होते हैं। 

जो लोग बातें करते समय मोबाइल फोन को मुंह से दूर रखना पसंद करते हैं, ऐसे लोग सफल होते हैं। ये जीवन में सभी भौतिक गुणों का भोग करते हैं। ये कला के शौकीन होते हैं और इन्हें अच्छा भोजन, अच्छे वस्त्र, आदि विशेष रूप से पसंद होते हैं। ये सौंदर्य प्रसाधनों का भी पूरा उपयोग करते हैं। 

कुछ लोगों को मोबाइल से खेलने की आदत होती है। ऐसे लोग अक्सर मोबाइल को उंगलियों के बीच में घुमाते रहते हैं या उससे छेड़छाड़ करते रहते हैं। अगर यह किसी की आदत है, तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति में धैर्य बिल्कुल नहीं है। ऐसे लोग बिना सोचे-समझे कोई भी काम अपने हाथ में ले लेते हैं। इसी प्रकार अगर लोग दिखावे के लिए ऐसा करते हैं, तो इसका मतलब है कि उनमें अहं की भावना प्रबल है। 

जो लोग हाथ उठाकर मोबाइल से बातें करते हैं, वे अपने कार्यों को लेकर जिम्मेदार व वफादार होते हैं। ऐसे लोग व्यवहार में निपुण होते हैं तथा जल्दी ही अपनी बातों से दूसरों का मन मोह लेते हैं।

No comments

अगर आप अपनी समस्या की शीघ्र समाधान चाहते हैं तो ईमेल ही करें!!