Header Ads

ad

Office Vaastu Tips

वास्तु के अनुसार घर हो या ऑफिस हर जगह का सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव होता है। इसका प्रभाव हमारे जीवन के साथ-साथ कार्यक्षमता पर भी पड़ता है। इसलिए घर के साथ-साथ कार्यालय में भी वास्तु टिप्स को आजमाना सही रहेगा। 

सबसे पहले ऑफिस को बनवाते समय उसमें वेंटीलेशन का सही प्रबंध करवा लें और इसके साथ ही यह व्यवस्था भी करें कि कार्यालय की खिड़कियां प्रतिदिन बिना किसी बाधा के खुलें। 

ऑफिस में बॉस या अधिकारी को दक्षिण-पश्चिम दिशा या उत्तर अथवा पूर्व दिशा में अपने बैठने का स्थान बनाना चाहिए। 

अगर ऑफिस में मार्केटिंग विभाग हो, तो इसका स्थान दक्षिण-पश्चिम में होना चाहिए तथा पैंट्री को हमेशा दक्षिण-पूर्व अथवा उत्तर-पूर्व की दिशा में स्थान दें। 

दफ्तर में कैशियर केलिए हमेशा उत्तर दिशा में स्थान बनवाएं। 

रिसेप्शन किसी भी ऑफिस का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसलिए इसके लिए उत्तर-पूर्व की दिशा ठीक रहेगी, जिससे ऑफिस की आय में बढ़ोतरी होती रहेगी। 

ऑफिस में एसी, कूलर, ऑडियो सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सीढ़ियों आदि के लिए उत्तर की दिशा ठीक मानी जाती है। साथ ही ऑफिस में इस दिशा को हमेशा भारी फर्नीचर से मुक्त रखने का प्रयास करें। अगर संभव हो, तो उत्तर-पूर्व की दिशा में नौ सुनहरी और एक काली मछली युक्त एक्वेरियम को रखें। 

अगर ऑफिस में फाइलें हैं, तो खासकर इनकम टैक्स से संबंधित फाइलों को दक्षिण-पश्चिम के कोने में रखे शेल्फ में रखें, जबकि आयात और निर्यात संबंधी फाइलों को उत्तर-पश्चिम के कॉर्नर तथा कैश परचेज की फाइलों को दक्षिण-पश्चिम के कोने में जगह दें। इसी प्रकार जांच संबंधी फाइलों के लिए उत्तर-पश्चिम की दिशा तथा खरीद संबंधी फाइलों के लिए दक्षिण-पश्चिम की दिशा ठीक रहेगी। विक्रय संबंधी फाइलों को उत्तर-पश्चिम एवं अकाउंट से जुड़ी फाइलों को दक्षिण-पूर्व की दिशा में रखना उचित रहेगा।

No comments

अगर आप अपनी समस्या की शीघ्र समाधान चाहते हैं तो ईमेल ही करें!!